Mechanical Engineer, Columnist, fan of AK, KV

  • सोशल मीडिया पर पलटवार
    सिर्फ संगठन ही नहीं बीजेपी के दूसरे मजबूत खम्भे सोशल मीडिया पर भी ‘आप’ ने खास ध्यान दिया। यहां ‘आप’ समर्थक बीजेपी समर्थकों के हर सवाल का जवाब देते नजर आए। खासतौर पर ‘आप’ इस मीडियम में युवाओं को अपनी ओर खींचने में सफल रही। इसने कैंडिडेट खड़े करने से लेकर चुनाव प्रचार तक की कमान भी युवाओं के हाथ में सौंपी और उनका मूड भांपने में भी सफल रही। मीडिया की मदद से भी ‘आप’ जनता के बीच अपनी बात पहुंचाने में सफल रही।

भ्रष्टाचार का मुद्दा और लोअर-मिडल क्लास का साथ
‘आप’ ने 49 दिनों में दिल्ली को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने वाला मुद्दा आखिर तक आगे रखा। इस दौरान ‘आप’ कार्यकर्ताओं ने मुफ्त पानी, घटे हुए बिजली बिल और सरकारी बाबुओं के भ्रष्टाचार में कमी को जनता के बीच पहुंचाया। इसके अलावा, मफलर हो या ऑटो रिक्शा ‘आप’ इन प्रतीकों से दिल्ली के लोअर क्लास को अपने साथ जोड़ने में सफल रही। 49 दिनों की सरकार के दौरान लिए गए फैसले हों या इस बार की चुनावी घोषणाएं ‘आप’ ने लोअर क्लास वोट को अपने हाथ से फिसलने नहीं दिया। यही नहीं, अरविंद केजरीवाल ने 49 दिनों बाद इस्तीफा देने को लेकर लोगों से माफी भी मांगी, जिससे मिडल क्लास के एक तबके ने भी ‘आप’ को माफ कर दिया।

दिल्ली बीजेपी के कमजोर नेतृत्व का फायदा
दिल्ली बीजेपी की कमजोर लीडरशिप से भी ‘आप’ को काफी फायदा मिला। दिल्ली में पहले बीजेपी तय नहीं कर सकी कि सीएम कैंडिडेट कौन होगा, फिर आखिरी समय में किरन बेदी को सीएम कैंडिडेट बनाना भी बीजेपी के लिए गलत दांव साबित हुआ। ‘आप’ का आखिरी समय में दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष सतीश उपाध्याय के खिलाफ मोर्चा खोलना भी पार्टी के लिए काम कर गया।

दलित और मुस्लिम वोट
‘आप’ ने दलितों और मुसलमानों के बीच अपनी पैठ बनाई है। एक्ज़िट पोल के मुताबिक भी इस बार दिल्ली के दलित और मुसलमान वोटरों ने ‘आप’ को वोट दिया। पिछले और इन चुनावों में कांग्रेस की बुरी हालत की एक वजह उसका ये वोट बैंक खिसककर ‘आप’ के पास जाना है। मुस्लिम वोटर्स दिल्ली में बीजेपी को जीत से रोकना चाहते थे। इन्हें कांग्रेस की जीत पर भरोसा नहीं था इसलिए उन्होंने ‘आप’ में भरोसा जताया।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: